Tips to Increase Laptop Battery life

Tips to Increase Laptop Battery Life
www.computershala.com

Hello, दोस्तों आज के Article में हम आपके लिए लाये है की आप कैसे अपने Laptop की Battery का Backup ले सकते है। आज कल हर कोई अपने साथ laptop ले कर ही चलता है जिसे अगर उन्हें कभी Computer से Related काम पड़े तो User उसे Easily कर सके But बहुत बार ऐसा होता है जब हमारे Laptop की Battery ही साथ छोड़ देती है। जिसकी वजह से हमारे कई काम नही हो पाते बहुत से User के मन में Questions रहते है की क्या कोई ऐसे Tips और Tricks है जिनकी मदद से उनके Laptop की Battery अच्छा Backup दे। जिससे जरुरत वक़्त User अपना काम आसानी से खत्म कर सके So, चलिये हम सीखते है की कैसे हम हमारे Laptop की Battery लाइफ बढाये। (Tips to Increase Laptop Battery life)

Tips to Increase Laptop Battery life

अगर Laptop को सही तरीके से Use ना किया जाये तो इसकी Battery बहुत जल्द खत्म होती है और ये ख़राब भी हो जाती है So, हमें Laptop की New Battery लेना पड़ती है।

1. Laptop का Brightness कम रखे :

Laptop की Brightness जितना हो सके उतना कम रखिये जिसे आपके Laptop की Battery तो अच्छा Backup लेगी ही साथ ये आपके Eyes के लिए भी सही रहेगा। इसे आपकी Eyes में भी कोई Problem नहीं होगी। Brightness कम रखने से आप अपने Laptop की Battery Life को काफी हद तक Save कर सकते हो। So, जितना हो सके अपने Laptop की Brightness को कम रखिये।

2. Power Setting को बदल कर रखे :

Battery के अच्छे Backup के लिए आपको आपके Laptop का Power Management सही रखना चाहिए। इसके लिए Firstly, अपने Laptop के Control Panel में जाये। वहाँ Power Option पर जाये और अपनी Need के According Power Setting Choose करे। इस Tips से भी आप अपने Laptop Battery बचा सकते हो।

Also Read : Email Management Tips in Gmail

3. Bluetooth और WIFI बंद रखे (Tips to Increase Laptop Battery life):

आप जब भी Bluetooth और WIFI का Use करे तो उसका काम खत्म हो जाने के बाद उसे बंद करने का भी ध्यान रखे। Because, Bluetooth और WIFI के On रहने से भी Battery जल्दी खत्म होती है और अच्छा Backup भी नहीं दे पाती है।

4. Laptop से Attached Peripheral को बंद रखे या Remove कर दे :

Wireless Keyboard या Mouse का जब काम न हो तो उसको Disconnect कर दे। USB से Related कोई Wire Laptop में Attached हो So, उसे Remove कर दे। ये सब Equipment Battery Consume करते है जिससे हमारे Laptop की Battery Backup पर भी इसका Effect पड़ता है। जिस वजह से हम Laptop का Use ज्यादा देर तक नहीं कर पाते है।

5. Genuine Laptop Charger का Use करे :

अगर कभी आपके Laptop का Charger ख़राब हो जाये So, आप हमेशा Original Charger या Genuine Charger का ही Use करे। जिससे Battery का Backup सही रहेगा और Laptop के Hardware Parts भी अच्छे से काम करेंगे। बहुत बार User Duplicate Charger का Use कर लेते और उनके Laptop के Battery Backup और Hardware ख़राब हो जाते है।

6. Laptop अच्छी Charging Place पर रख कर Charge करे :

Laptop को कभी भी Bed या किसी Soft Place पर रख कर Charge न करे। ऐसा करने से Laptop की Ventilation वाली Place बंद हो जाती है और Laptop Over Heat होने लगता है। जिसकी वजह से कुछ Time बाद Laptop अपने आप बंद हो सकता है। So, Laptop Charge करते Time इस बात का ध्यान रखे।

7. Laptop को सही से Charge करे :

आप अपने Laptop की Battery Life को काफी हद तक बढाना चाहते हो तो Laptop Full Charge होने के बाद उसको Charger से Disconnect कर दे। जब Laptop 20% से कम हो जाये तो उसको Charge करे But एक बात का ध्यान रखे Week में एक बार अपने Laptop को 10% से कम Battery होने पर Charge करे। ऐसा करने से आपके Laptop Battery की Charging Recycle होती रहेगी। आपके Laptop की Battery की Life Long तो होगी साथ ही Battery काफी दिनों तक Backup अच्छी देती रहेगी। एक बात का ध्यान रखे हो सके तो Laptop को बंद करके Charge करे जिससे Heating Issue नहीं होगा।

Also Read : Multiple YouTube Accounts Manage Kaise Kare

8. Over Charge न करे (Tips to Increase Laptop Battery life) :

कभी भी अपने Laptop को Over Charge न करे Over Charge करने की वजह से भी Battery ख़राब होती है। जैसे ही Laptop Charge हो जाये उसको Charger से Disconnect कर दे। अगर आप Laptop को Over Charge करते हो So, इससे आपके Laptop की battery कुछ ही महीनो में ख़राब हो सकती है। जिस तरह से हम Mobile का Use करते है वैसे ही हमें Laptop का भी Use करना है जैसे की हम Mobile को Charge करके उसका Use करते है Discharge होने पर वापस Charge करते है, Same Concept हमें Laptop में भी Use करना है।

9. Ear Phone से ही Music सुने :

In the last, अगर आप Laptop पर Music सुनते है या Video देखते है तो ऐसा करने के लिए आप Ear Phone का Use करे। So, अगर आप बिना Ear Phone के Music सुनते है और Video देखते है तो इससे Speaker भी Battery का Use करता है और Battery बहुत जल्दी खत्म होती है। अगर आप इस Problem से बचना चाहते है तो Ear Phone का Use करे ऐसा करने से battery तो बचेगी साथ ही आप Music Clearly सुन पाएंगे Because Laptop के Speaker से Music सुनना कई बार थोडा अलग लगता है।

आज हमने सिखा :

So, आज हमने कुछ ऐसे tips and Tricks सीखे जिसे हम अपने Laptop की Battery ज्यादा देर तक Use कर सकते है

Computershala App Download
www.computershala.com

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आपके लिए useful रही हो।

यदि आपको इससे अपनी problem का solution मिला So please हमारे पेज को subscribe जरुर करे।

Similarly, आप हमारे निचे दी गयी लिंक से Instagram पर follow, YouTube channel को subscribe, Facebook page को like और Telegram channel को join भी कर सकते है जिससे की आपको ऐसी ही अन्य useful पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके।

FollowSubscribeLikeJoin
InstagramYouTubeFacebookTelegram

However, यदि आपको किसी तरह की query या अन्य कोई computer & technology सम्बंधित प्रश्न हो So, आप comment section or Mail ID computershala@gmail.com में पूछ सकते है। हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

In the last, आप नीचे scroll करके You may also like में जाकर ऐसी ही अन्य उपयोगी पोस्ट देख सकते है, आशा है आप उन्हें भी बहुत पसंद करेगे।..

Also Visit –:

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे

You may also like...