कंप्यूटर और लैपटॉप को रिसेट या फॉर्मेट करे इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके !

How to reset computer and laptop

कंप्यूटर और लैपटॉप आजकल सभी यूज़ करते है । बच्चो से लेकर बड़ो तक के लिए यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है, इस पर काम करने पर हमें कभी – कभी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जब यह हैंग हो जाता है या स्लो हो जाता है । इसके लिए इसे रिसेट करना जरुरी हो जाता है, और समय – समय पर हमें इसे रिसेट करते रहना भी बहुत जरुरी है ताकि यह अच्छे से चले । तो अगर आप नहीं जानते है की कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे रिसेट या फॉर्मेट करना है, तो इन स्टेप्स को फॉलो कीजिये इसके लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर “Computer Windows 10” इनस्टॉल होना चाहिए । यह सिर्फ “Computer Windows 10” के लिए ही है ।

फॉलो करिए यह आसान से स्टेप्स –

1. लैपटॉप को रिसेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के “Start icon” पर click करना होगा, इसके बाद आपको “Setting” का ऑप्शन मिलेगा उस पर click करिए ।

2.“Setting” के ऑप्शन को select करने के बाद अब आपको “Update and security” का ऑप्शन दिखेगा उस पर click कीजिये ।

3.“Update and security” के ऑप्शन को select करने के बाद आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जैसे – Backup, Recovery, Activation इनमे से आपको “Recovery” का ऑप्शन सिलेक्ट करना है ।

4.जब आप “Recovery” का ऑप्शन select करते है, तो आपको “Reset This PC“ का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको PC को रिसेट करने के लिए “Get Started” पर click करना है ।

5.“Get Started” पर click करने के बाद आपको एक नया बॉक्स दिखाई देगा इस पर click कीजिये । अब आपको 2 अलग – अलग ऑप्शन दिखेंगे ।

Keep My Files

Remove Everything

अगर आपको सिर्फ सॉफ्टवेर और सेटिंग रिसेट करना है तो “Keep My Files” को click कीजिये और अगर आपको अपना डाटा भी डिलीट करना है तो “Remove Everything” पर click करना होगा ।

6.अब आपके सामने फिर से एक बॉक्स ओपन होगा, जिसमे Drive को क्लीन करने के लिए 2 ऑप्शन दिखेंगे ।

Just Remove My Files

Remove Files And Clean The Drive

अगर आपको सिर्फ फाइल्स को डिलीट करना है तो “Just Remove My Files” पर click करना है । और अगर पूरी ड्राइव को क्लीन करना है, तो “Remove Files And Clean The Drive” पर click कीजिये ।

7.अब “Next” ऑप्शन पर क्लिक कीजिये ।

8.इसके बाद आपको “Reset” का ऑप्शन दिखेगा उस पर click करके आप लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों को restore कर सकते है रिसेट होने के बाद यह फिर से स्टार्ट हो जाएगा ।

Also Read –

फर्जी और बेकार मेल को इन 4 स्टेप्स से करे ब्लॉक !

फेक वेबसाइट् पर खुद को शिकार होने से बचाइए, इस तरह से !

फ़ोन में रहती है स्पेस की प्रॉब्लम, इनस्टॉल करे यह ऐप !

Must Read- 

1.  नारी सौंदर्य, नारी स्वास्थ्य,और नारी रसोई के लिए जरुर click करे और पढ़े – Naarichhabi.com

2. New Job Alerts के लिए click करे 

You may also like...