X
    Categories: Mobile

ऐसे बचे हानिकार Mobile Radiation से


ऐसे बचे हानिकार Mobile Radiation से


Computershala.com


आज की जनरेशन में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चो और बुजुर्गो में भी मोबाइल का यूज़ काफी बढ़ गया है, और खासकर बच्चो में तो बहुत ही ज्यादा पर इससे रेडिएशन का खतरा भी बढ़ गया है जो की हमारे शारीर के लिए बहुत हानिकारक होता है ।


आजकल सबको सुबह से लेकर शाम तक बस मोबाइल पर बने रहना ही अच्छा लगता है, पर इसके रेडिएशन से हमें कई शारीरिक और मानसिक बीमारिया हो सकती है जैसे – याददाश्त का कमजोर होना,ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ो का कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि
आज हम आपको बताएँगे रेडिएशन से बचने के कुछ ख़ास उपाय, जिससे आप खतरनाक बीमारियों से बच सकते है ।


  • बच्चो के हाथो में ज्यादा मोबाइल ना दे, और अगर मोबाइल देना बहुत जरुरी हो तो उन्हें हैंड्स फ्री या विडियो कॉल करने को कहिये ।  क्युकी मोबाइल को कानो पर लगाने से रेडिएशन का खतरा बढ़ जाता है, रेडिएशन कानो के अंदर तक चला जाता है इसलिए जितना हो सके बच्चो को मोबाइल मत दीजिये । इससे बच्चो में पेंसिल पकड़ने की ताकत खत्म होती हुयी भी देखी गयी है

Computershala.com


  • महिलाए अपने ब्रेस्ट पॉकेट में मोबाइल गलती से भी ना रखे, क्युकी इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है ।

    Computershala.com


  • कभी भी अपनी पिछली जेब में मोबाइल ना रखे, इससे कई बीमारिया हो सकती है जैसे की – कमर में दर्द, और शरीर के पिचले हिस्सों में तकलीफ का सामना करना पड़ता है ।

Computershala.com



  • पुरुष भी अपना मोबाइल सामने की जेब में ना रखे इससे उनके स्पर्म की संख्या में गिरावट और नपुंसकता जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है ।

Computershala.com


Also Read – कुछ ख़ास ऐप्स पढने के शौकिनो के लिए

IP Address क्या है


कैसे Hide और Change करे  Computer और Mobile का IP Address


  • जब भी आप कोई कॉल अटेंड करे तो यह कोशिश कीजिये की फ़ोन को कान से थोड़ी दूरी पर रखकर बात करे, क्युकी रेडिएशन की जो क्वांटिटी होती है वो डिस्टेंस या दूरी से इन्वर्सली प्रपोशनल होती है
Computershala.com


  • आप हैडफ़ोन और हैण्ड फ्री का यूज़ भी कर सकते है जिससे फ़ोन आपके कानो से दूर रहे और रेडिएशन का खतरा कम हो जाए ।
Computershala.com


रात में कभी भी फ़ोन को साथ में लेकर ना सोये और अपने तकिये के नीचे तो बिलकुल ना रखे, क्युकी इससे रेडिएशन का खतरा बहुत बढ़ जाता है और ये आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है ।   

  • रात में अपने रूम को नो मोबाइल जोन बना लीजिये और अगर आपको रात में मोबाइल चेक करने की लत लग गयी है तो आप मोबाइल स्टैंड जैसे किसी भी प्रोडक्ट का यूज़ कर सकते है, जिससे की आपको मोबाइल शरीर के पास ना रखना पड़े और आपके हाथो को भी टांग के ना रखना पड़े ।
Computershala.com


Also Read –   Telegram App और इसके फायदे

 अपनाए यह ट्रिक जब आपका मोबाइल खो जाए 

  • ब्लूटूथ हैडफ़ोन का बिल्कुल भी यूज़ नहीं करना चाहिए और अगर आप गाडी चला रहे है तो तेजी से मूव करते वक़्त भी मोबाइल का यूज़ ना करे । ऐसा करने से रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत बढ़ जाता है, और इस टाइम रेडिएशन सबसे ज्यादा होता है ।
Computershala.com


अगर आप लगातार फ़ोन पर बात कर रहे है तो साइड्स चेंज करते रहे ।  

Computershala.com


  • अगर फ़ोन की बेट्री लो है तो भी मोबाइल का यूज़ बिलकुल ना करे क्युकी इस वक़्त रेडिएशन स्ट्रोंग होता है ।
  • और सबसे ज्यादा जरुरी बात है की सबसे कम SAR (Specific Absorption Rate) रेटिंग्स वाले फ़ोन का ही इस्तेमाल करे ।
Computershala.com


आने वाले समय में Nomo Phobia नामक बीमारी का खतरा बहुत बढ़ जाएगा नोमो फोबिया एक ऐसी मानसिक बिमारी है जिसमे की मरीज को बिना मोबाइल फ़ोन के रहने से डर लगता है ।  

girjesh: